पिछले हफ्ते हम द्वारका के बचत बाजार में विंडो शॉपिंग करने गए थे। पर जब वहां हमारे उपयोग की कुछ चीजें मिलीं, तो हमने उन्हें खरीद लिया और ₹80.51 का भुगतान करने के लिए कैशियर को अपना क्रेडिट कार्ड दिया लेकिन उसने राउंड ऑफ करके ₹81.00 चार्ज किया। नीचे बिल देखें:
पहले तो हमने 49 पैसे के एक्स्ट्रा चार्ज को नजरअंदाज कर दिया लेकिन अगले ही पल में हमने सोचा कि उसने राउंड ऑफ क्यों किया और मुझे 49 पैसा का extra क्यों भुगतान करना चाहिए। क्यूंकि मैं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर रहा था, तो वह ₹ 81.00 के बजाय ₹ 80.51 भी चार्ज कर सकता था क्योंकि इस मामले में खुल्ले पैसों की भी कोई समस्या नहीं थी। हमने स्टोर मैनेजर को वही बात कही तो वो बोला कि सिस्टम नहीं जानता कि मैं cash के माध्यम से भुगतान नहीं कर रहा था और यही कारण है कि सिस्टम राउंड ऑफ कर देता है मैंने उसे बोला की अपने Systems को Upgrade करो क्यूंकि मैं दूसरे स्टोर्स में भी शॉपिंग करता हूँ और वो extra amount चार्ज नहीं करते हैं और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करते समय वे राउंड ऑफ नहीं करते हैं, इसलिए बचत बाजार को भी राउंड ऑफ और छुट्टे पैसों की दिक्कत के नाम पर ग्राहक से एक्स्ट्रा चार्ज नहीं करना चाहिए। उसने कहा कि वह इस पर काम करेंगे और सिस्टम उपग्रडेशन के माध्यम से इस समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे । हालांकि मुझे पता है कि वह कुछ भी नहीं करेगा लेकिन मुझे लगता है कि अगर हर ग्राहक इस मुद्दे को उठाना शुरू कर देंगे तो वे ज़रूर कुछ करेंगे।
मैं हर किसी से आग्रह करता हूं कि इन कम्पनीज के Managers के सामने इस तरह के मुद्दों को उठाये और अपने सोशल नेटवर्किंग ग्रुप्स या अन्य तरीको से इन तक अपनी शिकायत पहुचायें जिससे ये लोग ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज करने का अपना ठगधंधा बंद करने पर विचार करें। मैंने लोगों को एक एक रुपये के लिए ठेलेवाले और रेहड़ी पटरी वालों के साथ लड़ते हुए देखा है, लेकिन कोई भी इन बड़े बड़े Organised Retailers से कुछ भी नहीं कहता है, उनके साथ भी लड़ो, चाहे फिर ये लड़ाई एक पैसे के लिए ही क्यों न हो।
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